Saturday, November 9, 2019

मासूम स्वप्न


कीर्ति बहुत खुश थी। खुश क्यों न हो,आज बड़े दिनों बाद उसे उसकी मनमर्जी से घूमने की इजाजत जो मिली थी।
कीर्ति,सोनल, रिया,रूपा सब झील के किनारे बैठे हुए थे।
आज मैं बहुत खुश हूँ कीर्ति बोली।क्यों आज क्या खास है? अरे माँ ने मुझे पिकनिक मनाने के लिए भेज दिया यही तो खास बात है।
वरना हर साल की तरह इस बार भी मैं अकेली घर में रहती और तुम सब मजे करते।
हाँ यह बात तो सही है, आठवीं कक्षा में आकर तुझे पिकनिक मनाने का अवसर मिला।
अरे लड़कियों वहीं बैठी रहोगी क्या?आओ बोट भर जाएगी।आए दीदी सारी लड़कियाँ बोट की तरफ दौड़ पड़ती है।
तभी कीर्ति को धक्का लगता है, वो गिर जाती है। उसके सिर पर कोई कसकर हाथ मारता है।कहाँ ध्यान है, तेरा पूरा दूध गिरा दिया।
ओह यह स्वप्न था। मैं तो घर में ही हूँ.. पिकनिक का आनंद तो मेरी सहेलियाँ उठा रही है। और मैं पिकनिक की कल्पना में खुश थी।
कीर्ति!! क्या हुआ?कहाँ ध्यान रहता है तेरा.. कौनसी दुनिया में खोई रहती है यह लड़की।
कुछ नहीं माँ कुछ नहीं हुआ.....बस थोड़ी देर बाद बुलाया होता तो मैं झील की सैर भी कर आती।
कीर्ति उदास चेहरा लेकर उठकर कमरे में चली गई।
अब इसे क्या हुआ? कीर्ति की उदासी समझने की जगह सुमित्रा बड़बड़ाते हुए फैला हुआ दूध साफ करने लगी।
*अनुराधा चौहान*

चित्र गूगल से साभार

20 comments:

  1. ऐसे ही बहुत सारी लड़कियों के सपने पूरे नहीं होते हैं बहुत ही खूबसूरती से कीर्ति के माध्यम से आपने मध्यमवर्गीय लड़कियों के दिल की बात को प्रस्तुत किया

    ReplyDelete
  2. कीर्ति की उदासी समझने की जगह सुमित्रा बड़बड़ाते हुए फैला हुआ दूध साफ करने लगी..
    पुरुष प्रधान समाज में लड़कियों की अनेक इच्छाएँ स्वप्न ही रह जाती हैं, फिर भी मेरा मानना है कि एक मां अवश्य ही अपनी पुत्री की उदासी समझती होगी ?
    हाँ स्त्री होने के कारण वह भी इसे पूरा करने में असमर्थ हो , यह अलग बात है।
    भावपूर्ण लघुकथा है आपका ।

    ReplyDelete
  3. जी नमस्ते,
    आपकी इस प्रविष्टि् के लिंक की चर्चा कल सोमवार (11-11-2019) को "दोनों पक्षों को मिला, उनका अब अधिकार" (चर्चा अंक 3516) पर भी होगी।
    आप भी सादर आमंत्रित हैं….
    *****
    रवीन्द्र सिंह यादव

    ReplyDelete
    Replies
    1. हार्दिक आभार आदरणीय

      Delete
  4. अत्यंत सुन्दर सृजन अनुराधा जी ।

    ReplyDelete
  5. कई लड़कियों के जीवन की कड़वी सच्चाई व्यक्त करती सुंदर रचना, अनुराधा दी।

    ReplyDelete
  6. बेहतरीन सृजन बहना.
    सादर

    ReplyDelete
    Replies
    1. हार्दिक आभार छोटी बहना🌹

      Delete
  7. अक्सर ऐसा होता है कि जो हम पाना चाहते हैं वो सिर्फ स्वप्न देख कर रह जाते हैं। सुंदर लघुकथा।

    ReplyDelete
  8. कितने मासूम यूं ही मन मसोस कर छोटी-छोटी खुशियों से वंचित रहते हैं ।
    यथार्थ पर हृदय स्पर्शी लघुकथा।

    ReplyDelete
  9. झील में बोटिंग करने का सपना टूट गया तो क्या हुआ? कीर्ति कल के सपने में जहाज में बैठकर समुद्र की सैर कर लेगी.

    ReplyDelete