Tuesday, January 10, 2023

नई उम्मीद



सुबह के छः बजे थे। पूजा घर से आती घंटी की आवाज सुनकर शगुन ने अपने आँसूँ पोंछे और चादर से मुँह ढककर सोने का अभिनय करने लगी।

"शगुन बेटा उठो छः बज गए।आज तुम्हें आठ बजे इंटरव्यू के लिए जाना है ना..?"

"जी मम्मा बस पाँच मिनट...!"

"ओके जल्दी आजा, मैं तेरे लिए चाय बनाती हूँ..!"माँ के जाते ही शगुन उठकर तैयार होने चली गई।

"रात भर रो रही थी क्या...? शगुन की आँखें रोने की वजह से सूजी हुई दिखाई दे रहीं थीं।शगुन ने कोई जवाब नहीं दिया चुपचाप नाश्ता करने लगी।

"तुम अब भी उसी के बारे में सोच रही हो? उसने एक महीने में एक भी फोन नहीं किया। अब तो सच को स्वीकार कर लो..!

"उसे शांति से नाश्ता करने दो सरला..!"विजय का तेज स्वर सुनकर सरला चुप बैठ गई।

"मम्मा अन्वी को दूध पिला दिया है।वो अभी एक घंटे और सोएगी आप तन्वी उठे तो उसे भी दूध पिलाकर दवा पिला देना।हो सकता है मुझे आने में देर हो जाए।पापा यह उसकी फाइल,आप देख लेना कौन-सी दवा कितनी और कब देनी है सब इसमें लिखा है...!

"तुम बच्चों की चिंता छोड़ दो और इंटरव्यू पर फोकस करो।इन दोनों का ख्याल रखने के लिए अभी हम दोनों फिट हैं... क्यों सरला...?"

"तेरे पापा सही कह रहे हैं शगुन।आज तू सारी टेंशन बाहर फेंक आ।बेटा ज़िंदगी धूँप-छाँप से भरा रास्ता है।खुशी और ग़म रास्ते के मुसाफिर जैसे।तू सब भुलाकर अब फिर से खुश रहना सीख ले...!"

"कोशिश तो कर रही हूँ मम्मा....!" शगुन अपना पर्स लेकर बाहर निकल गई।

"हमेशा चहकने वाली बच्ची अब कैसी गुमसुम हो गई विजय? काश शगुन ने हमारा कहा माना होता...!"

"बीती बातें भूलकर आगे की सोचो सरला तभी शगुन की मदद कर पाओगी।जो हुआ वो शगुन की नादानी थी।अब उसे नई उम्मीद के साथ जीवन जीने के लिए तैयार करना हमारी समझदारी होगी....!" विजय आहूजा एक बड़ी मल्टीनेशनल कंपनी के सीईओ थे। सरला भी पढ़ी लिखी महिला थी। उन्हें महिलाओं का पढ़-लिखकर घर बैठना पसंद नहीं था इसलिए वो भी साइंस कॉलेज में प्रोफेसर थीं ।

"आज पीछे मुड़कर देखती हूँ तो हमें शगुन की कम हमारी गलती ज्यादा दिखाई देती है विजय..!"शगुन अपने माँ-बाप की इकलौती संतान थी। 

"बच्चों से अत्यधिक प्रेम कभी-कभी विष का रूप लेकर उनका जीवन नष्ट कर देता है सरला। शगुन के साथ यही हुआ।जो चाहा हाजिर, नहीं मिले तो घर सिर पर उठा लेना...! मातापिता की लाडली शगुन हर हाल में अपनी जिद मनवा ही लेती थी।

"हम्म..आप सही कह रहे हो विजय। आपको याद है? जब शगुन ने शशांक के साथ जीवन बिताने का फैसला लिया तो हमने उसे कितना समझाया था।

"सरला..उस पल को कैसे भूल सकते हैं ...!"बच्चियाँ अभी भी सो रही थीं। सरला और विजय पुरानी बातें लेकर बैठे थे।

"शगुन तेरे लिए इतने अच्छे रिश्ते आ रहे हैं और तुम्हें यह शशांक पसंद आया..?

"पापा अब तो शशांक ही मेरी ज़िंदगी है और उसके बिना मैं कुछ नहीं...!

"शगुन.. क्या तुम्हें शशांक की फैमिली के रहन सहन के बारे में तुम्हें पता है ? 

"फैमिली से मुझे क्या करना पापा..? शशांक ने कहा है कि हम दोनों शादी के कुछ दिनों बाद अलग शिफ्ट हो जाएंगे।

"फिर भी शगुन तुम्हें पता होना चाहिए।वो एक ऐसे रूढ़िवादी ब्राह्मण परिवार से ताल्लुक रखता है।जहाँ आज भी पुराने नियम फॉलो किए जाते हैं। हर किसी को चार बजे बिस्तर छोड़ने पड़ते हैं।बिना नहाए कोई रसोईघर में कुछ छू नहीं सकता।इसलिए वहाँ चाय भी जल्दी नहीं बनती।यहाँ तुम्हें बेड टी न मिले तो सुबह नहीं होती।ऐसे परिवेश में जीवन बिताना कैसे आसान होगा बच्चे..?

"वो हम दोनों मैनेज कर लेंगे पापा। मुझे शशांक ने यह सब पहले ही बता दिया है।उसने कहा है वो मेरी आदतें जानता है। उसने सबको मेरी आदतें बता दी हैं।वो मुझे कभी कोई तकलीफ़ नहीं होने देगा..!

"यह सब झूठ है बेटा।पहले सब बड़ी बड़ी बाते करते हैं। यह तो बाद में पता चलेगा उस संयुक्त परिवार में तुम्हें कितना स्पेशल ट्रीटमेंट मिलेगा..!

"नहीं चाहिए उनका स्पेशल ट्रीटमेंट। मुझे कौन सा उस घर में रहना है। मैं और शशांक तो अपनी नई दुनिया में खुश रहेंगे..! मैं अपने फैसले पर अटल हूँ,आप अपनी कहो ?

"क्या कहें ? तुम्हें तो हमारी सुनना ही नहीं,अब शशांक हमसे प्यारा हो गया..?"सरला दुखी होकर बोली।

"मम्मा अब आप मत शुरू हो जाना।आप दोनों इस शादी के लिए नहीं माने तो मैं हमेशा के लिए घर छोड़कर चली जाऊँगी..!"

"जब तुमने निर्णय ले लिया तो तुम्हें हमारी परमीशन की क्या जरूरत ?अब तुम्हारे लिए हम कुछ भी नहीं..! विजय बोले।

"मम्मा पापा ऐसा आप दोनों सोचते हैं। मेरे लिए आप लोग जितने ही प्यारे हो उतना शशांक, फिर कैसे उसे छोड़ किसी और को चुनूँ..?नहीं हो पाएगा मम्मा। मैं शशांक के अलावा किसी और से शादी नहीं कर सकती..!

"यह तेरा आखिरी फैसला है..?

"यस मम्मा मेरी खुशी शशांक है‌‌। मैं आप दोनों के बिना भी खुश रह नहीं सकती। आप लोगों की जिद से दोनों ही रूप में मेरी खुशी की बलि चढ़ रही है ...!

विजय और सरला बेटी की खुशी के आगे मजबूर हो गए। शगुन और शशांक परिणय सूत्र में बंध गए। शगुन ढेरों सपने सजाए ससुराल चली आई।

"शशि बहू से कहना सुबह चार बजे का अलार्म लगा लें ताकि पाँच बजे पूजा के समय तैयार हो जाए। उसे यह सब अच्छे से समझा देना कि तुम्हारी बड़ी अम्मा को नियम में ढील मंजूर नहीं..!

"जी माँ में उसे समझा दूँगा..!"इतना कहकर शशांक कमरे में चला आया।

"क्या समझा दोगे शशांक..? तुम तो सबसे बात कर उन्हें बता चुके थे ना कि मुझे इस सब कि आदत नहीं, बोलो ?"

"शगुन मैंने सबको समझाने की बहुत कोशिश की पर वो इसी शर्त पर राजी हुए कि तुम नौकरी छोड़कर इस घर के सभी नियमों का कड़ाई से पालन करोगी। क्या करता? तुम्हारे बिना जी नहीं  सकता तो मैंने सारी शर्तें मान ली..!

"शर्तें मान ली मतलब..?"

"हाँ शगुन कुछ दिनों के लिए ही सही पर यहाँ इस घर में यही तुम्हारी ज़िंदगी है। तुम्हें जॉब छोड़नी होगी। इस सच को अब स्वीकार कर लो...!

"तुमने मुझे चीट किया शशि..? शगुन रो पड़ी उसे अपने सपने काँच की तरह टूटकर बिखरते नजर आ रहे थे।

"चीट नहीं शगुन मैंने तो सिर्फ तुमसे प्यार किया है। तुम भी तो हमारे प्यार की खातिर अपने मातापिता के विरुद्ध गई।अब हमारे प्यार के लिए इतना त्याग तो कर ही सकती हो..?"

"शशि यह जॉब मेरा सपना है..?"

"और मैं..? क्या मैं तुम्हारे सपने के आगे कुछ नहीं..?"

"दोनों बातें अलग हैं शशि..!"

"अलग हैं तो तुम बताओ क्या सही है? मैंने तुमसे कहा था ना जब तक हम यहाँ रहेंगे तब तक तुम्हें यह सभी नियम मानने होंगे ..?

"पर जॉब का क्या..? तुमने यह कब कहा था कि जॉब छोड़नी होगी..?"

"यह बता देता तो क्या तुम शादी के लिए राजी नहीं होती...?

"नहीं..कभी नहीं शशि.. मैं मेरी ज़िंदगी मेरे ढ़ंग से जीने में विश्वास रखती हूँ‌। मैं अपनी जॉब नहीं छोड़ सकती।वो मेरा सपना है...!"

"यह घर या सपना..आज तुम दोनों में से किसी एक को चुन लो शगुन।मेरा क्या,मैं अपने टूटे दिल के साथ किसी तरह जी ही लूँगा। तुम अपने निर्णय लेने के लिए आजाद हो...! शशि ने आँखों में आँसू भरकर कहा।

"शशि...इस तरह मुझे मजबूर मत करो..! शशि की आँखों में आँसू देख तड़प उठी शगुन।

"मजबूर तो मैं इस दिल के हाथों हो गया शगुन।यह बात सुनकर तुम कभी इस रिश्ते के लिए तैयार नहीं होती इसलिए मैंने तुमसे यह बात छुपाई। तुम नहीं जानती मैं कितना मजबूर महसूस कर रहा था।हो सके तो मुझे माफ कर देना..! शशि ने हाथ जोड़े।

"शशि प्लीज..!" शगुन ने शशांक के हाथ पकड़ लिए।

"आइ एम सॉरी शगुन... मैं जल्दी कहीं और रहने की व्यवस्था कर लूँगा..! शशि ने कहते हुए शगुन को गले से लगा लिया।

"चार बजे उठना जरूरी है शशि..?"

"हाँ शगुन घर में यदि कोई बीमार भी होता है तो उसे भी आरती के समय बिस्तर पर बैठना पड़ता है। बड़ी अम्मा कहती हैं हमें जीवन के हर नए दिन के लिए ईश्वर का धन्यवाद करना चाहिए। उसके लिए सबसे उपयुक्त समय ब्रह्म मुहूर्त है। चलो सो जाते हैं वरना बातों में सुबह हो जाएगी..!"

शगुन के रहन सहन में और पुरोहित परिवार के रहन सहन में जमीन आसमान का फर्क था। मॉर्डन परिवार की शगुन जी जान से उनके नियमों को फॉलो करने की कोशिश करती पर दिन में दसियों बार उसकी ग़लती पकड़कर बवाल मच जाता।

"शशि यह कैसी दकियानूसी सोच है। पीरियड मैं अपने कमरे में ना होकर वहाँ उस रूम में चटाई पर सोऊँ वो भी इस ठंड में ? नहीं मैं यही इसी बेड पर सोऊँगी।मेरी सहनशक्ति अब जवाब दे रही है।तुम सोच लो तुम्हें क्या जवाब देना है..!शगुन रजाई ओढ़कर सो गई।

"शगुन..माँ, भाभी सभी इन दिनों अलग रहती हैं। तुम इस समय तो सबकी बात मान लो ?"

"नहीं शशि बस बहुत हुआ अब सारे नियम बंद..!"इस तकलीफ भरे समय में जमीन पर सोने के ख्याल से शगुन बहुत गुस्से में थी।इस बात पर शशांक और शगुन में बहस हो गई। बड़ी अम्मा ने शशांक को कमरे से बाहर सोने का हुकुम सुना दिया।

"शशि तू उसके पास जाकर पूरे घर में नहीं घूम सकता।आज से पाँच दिन बैठक में सो फिर कमरे को शुद्ध करके उसमें जाना..!"

"जी बड़ी अम्मा..!समय गुजरता गया।इस क्लेश भरी ज़िंदगी की डोर पकड़े शगुन दो बेटियों की माँ बन चुकी थी। एक दिन तन्वी सुबह के तीन बजे जोर जोर से रोने लगी। उसकी आवाज सुनकर अन्वी भी रोने लगी। शशि उसे संभालने की जगह उठकर बाहर सोने चला गया।बहुत प्रयास के बाद भी जब चुप नहीं हुई तो शगुन ने घबराकर माँ को फोन लगा दिया।

"मम्मा तन्वी बहुत रो रही है। मम्मी जी को जगाया तो वो बोली बच्चे तो ऐसे ही रोते हैं चुप हो जाएगी।दूध भी नहीं पी रही, मुझे समझ नहीं आ रहा क्या करूँ..?"

"पेट दर्द हो रहा होगा। गुनगुने पानी में हींग मिलाकर नाभि में और पूरे पेट पर लगा दे, तुरंत आराम मिल जायेगा...!"

"शगुन ममता के हाथों मजबूर होकर बिना नहाए पानी गर्म करने रसोई में चली गई।हींग लगाने से तन्वी को आराम मिला और वो तो सो गई।पर बिना नहाए रसोई छूने पर घर में कोहराम मच गया।

"मैं तुम्हें समझा समझाकर तंग आ गया। एक तुम हो जो कभी कुछ सुनना नहीं चाहती। बिना नहाए रसोई में क्यों गईं , क्या इमरजेंसी आ गई थी ?तुम्हें हर समय उल्टी हरकतें करने की आदत सी हो गई है..!"

"आदत..!यह मैंने जानबूझकर नहीं किया। तुम्हें पता नहीं तन्वी कितनी बुरी तरह रो रही थी ? उसे देख अन्वी भी रोने लगी।तुम तो  तकिया उठाकर निकल लिए..!"

"सुबह चार बजे उठो, दिनभर ऑफिस में मरो और रात को बच्चे भी संभालने लगूँ... तुम यही चाहती हो..?"

"नहीं..मैं बस यह कह रही हूँ कि तुम रात को अन्वी को चुप करा सकते थे। तन्वी को तो मैं संभाल ही रही थी..!"

"माँ को जगा लेतीं..!"

"उन्होंने मना कर था। वैसे भी तुम सबको मेरी बेटियों के आने की खुशी कम ग़म ज्यादा है।बेटे होते तो सारा घर सेवा में लग जाता..!"

"यह तुम्हारी सोच है..!"

"और तुम्हारी..? परसों तुमने ही कहा था कि भगवान दो नहीं एक ही बेटा दे देते, दोनों बेटियाँ देकर मेरा बोझ बढ़ा दिया। तुम्हें अभी से दोनों बेटियाँ बोझ लगने लगी। कैसी सोच है तुम्हारी छी:..!"बाहर बड़ी अम्मा के चिल्लाने की आवाज आ रही थी।

"शशि की बहू के कारण आज कितना नुक़सान हो गया।राधा यह सब तू अपने घर ले जा।अम्मा नौकरानी को बोल रहीं थीं।शारदा रवि की बहू से कहो गंगाजल छिड़क दें..!

"जी अम्मा..वो तो अच्छा है सारा राशन भंडारघर में रहता है नहीं तो वो भी धोना पड़ता..!"

"देख लो.. अपनी नादानी से माँ भाभी के लिए कितना काम बढ़ा दिया तुमने..!"

"तुम्हें यह सब तो दिखाई दे रहा है शशि। तन्वी ठीक है या नहीं,वो क्यों रो रही थी, क्या हुआ था, किसी ने भी पूछने की जरूरत नहीं समझी..!

"क्या पूछना उसमें..? तुम्हारे ही अनोखे बच्चे हुए जो सारा घर हाल-चाल लेने आए। वैसे भी बेटियों को कुछ नहीं होता। बेटा होता तो चिंता भी की जाती..! शारदा ने अंदर आते हुए कहा।

"माँ मैं भी यही बात इसे कबसे समझा रहा हूँ । मैं तो तंग आ गया इस ज़िंदगी से...!"

"हम लोगों ने तुम्हें पहले ही चेतावनी दी थी।तुम नहीं माने तो भुगतो अब।इस लड़की के आने से घर में सिर्फ क्लेश ही हो रहा है..!"

"क्या करूँ बुद्धि जो भ्रष्ट हो गई थी तब मेरी..! 

शशि...?शशांक की यह बात सुनकर शगुन ने धीरज खो दिया और अपने पिता को उसे ले जाने के लिए मेसेज कर दिया। और सामान पैक करने लगी। शशांक ने भी रोकने की कोशिश नहीं की। उसके हाव-भाव से लग रहा था कि वो यही चाह रहा था।

"पापा...!" पिता को सामने देख शगुन फफककर रोने लगी।

"यह तो होना ही था बेटा।रो मत..चल..घर चल,हम घर चलकर बात करेंगे..!विजय ने सामान ले लिया। सरला ने अन्वी को गोद ले लिया। तन्वी शगुन के सीने से चिपकी हुई थी। शगुन ने मुड़कर शशि की ओर देखा तो उसने लैपटॉप में आँखें गड़ा लीं। शगुन के प्यार का आखिरी भ्रम भी चूर हो गया।

"इतनी ठसक से ले जा रहे हो बिटिया तो वापस मत भेजना आहूजा...!"

"चिंता न करो अम्मा.. मेरी बिटिया रास्ता भटककर तुम्हारे यहाँ आ गई थी।अब वो सही राह पर जा रही है।अब वो इस घर की ओर कभी मुड़कर नहीं देखेगी। जल्दी डिवोर्स पेपर आपके पास होंगे..!

"हमें उस समय जिद करके उसे रोकना चाहिए था।पर ममता के हाथों मजबूर हो गए। अब जो हुआ उसे तो बदल नहीं सकते विजय...!

"इस एक महीने में एक बार भी शशांक ने बेटियों की खबर नहीं ली। चलो देर से ही सही शगुन को समझ तो आया कि हर प्यार कामयाब नही होता....! तन्वी और अन्वी जाग गई थीं। सरला और विजय बच्चों के साथ समय बिताने लगे।

"लगता है शगुन आ गई..? डोरबेल सुनकर सरला डोर खोलने लगी।शाम हो आई थी। दरवाजे पर शगुन चेहरे पर चिरपरिचित मुस्कुराहट के साथ खड़ी थी।

"तेरी मुस्कराहट बता रही है,तुझे जॉब मिल गई..?"

"हाँ मम्मा... मुझे जॉब मिल गई। पापा...! शगुन पिता के गले लग गई।

"ऐसे ही मुस्कुराती रहे मेरी बच्ची..! विजय ने शगुन के सिर पर प्यार से हाथ फेरा।

"यस पापा अब मैं सिर्फ़ बेटी नहीं एक माँ भी हूँ।अब मुझे अपनी एक अलग पहचान बनानी है। अपनी बेटियों को उनके हिस्से की खुशियाँ देनी है।उनकी माँ भी मैं और पिता भी मैं...! एक नई उम्मीद के साथ नई ज़िंदगी के ढेरों सपने शगुन की आँखों में झिलमिलाने लगे।

"यह हुई न बात...! विजय आहूजा की बेटी कभी हार नहीं सकती..!"विजय की बात पर सब खिलखिलाकर हँसने लगे।

"यह देखो.. कैसे खिलखिलाने लगी दोनों जैसे सब समझ रही हैं..! तन्वी और अन्वी सबको हँसते देखकर हाथ पैर हिलाकर किलकारियाँ मारने लगी थीं। शगुन उन्हें देखकर शशि के बारे में सोचने लगी।

"शशि तुमने इन बेटियों को छोड़कर जीवन का सबसे बड़ा सुख खो दिया। इन्हें खोकर तुम कभी सुखी नहीं रह सकते...!"


"क्या बात है सरला... बाहर तक खिलखिलाने की आवाजें आ रही हैं। आज सब किस बात पर इतना खुश हो रहे हैं?" एक बुजुर्ग महिला ने अंदर आते हुए पूछा।
"अरे नंदा काकी...आइए बैठिए..!सरला ने आदर से उठते हुए कहा।

"काकी माँ मुझे जॉब मिल गई..! शगुन ने चहकते हुए कहा।

"अरे वाह..!!तो ऐसे कोरे कोरे खबर सुनाएगी गुड़िया? मिठाई नहीं लाई..? नंदा काकी शगुन को प्यार से गुड़िया कहकर बुलाया करती थीं।

"ओह हांँ.. सॉरी काकी माँ खुशी में भूल गई..!"

 "कोई बात नहीं गुड़िया हम आज गुड़ से काम चला लेंगे...!

"काकी गुड़ क्यों ?आप तो मिठाई खाइए।आज एक महीने बाद जब शगुन ने अपने पिछली ज़िंदगी के दुखों को झटककर आगे बढ़ने का फैसला लिया तो विजय को विश्वास हो गया था कि शगुन आज नहीं तो कल ऑफर लेटर ले ही आएगी इसलिए उन्होंने मिठाई लाकर रखी थी...!"

"पापा..?"

"तेरी काबिलियत पर तो मुझे सदा से ही भरोसा रहा है बेटा..!

"पापा...!"शगुन पिता से लिपटकर भावुक हो गई।

"यह आँसू तो तू अपनी बेटियों की विदाई के लिए बचाकर रख हमें तो तेरी प्यारी सी स्माइल चाहिए। क्यों काकी..?"

"हाँ गुड़िया तेरी यह स्माइल ही पुरोहित परिवार को कीमती हीरा खोने का अहसास करवाएगी..!"नंदा काकी खुश होकर बोली।

"बच्चियाँ खेल रही हैं शगुन।जा तू फ्रेश होकर आ तब तक मैं तेरे लिए चाय बनाती हूँ। काकी बैठना जाना नहीं..! नंदा काकी को चाय के लिए रुकने को कहकर सरला किचन में चली गई।

"अरे अरे रे आजा मेरी सोन परी...! तन्वी शगुन को जाते देख ठुनकने लगी तो नंदा काकी ने उसे पुकारते हुए गोद में उठा लिया।

"कैसे जालिम लोग हैं वो जो इतनी प्यारी फूल सी बच्चियों को छोड़ दिए। इन्हें देखकर तो पत्थर भी पिघल जाए। इन्हें अपने से दूर करते हुए जल्लादों को जरा भी दया नहीं आई..?"

"छोड़ो काकी.. उनको याद करके मन खट्टा मत करो।आज बहुत खुशी का दिन है। आप तो यह सोचकर खुश रहो ,अपनी बच्ची सही सलामत है।हम सब के साथ खुश हैं।यह दोनों भी हमारे साथ बहुत खुश रहेंगी।यह अकेली कहाँ ?हम और आप हैं ना इनके के साथ...!"

"सो तो है विजय...करम फूटें है करमजलों के....!"

"किसके करम फूटें हैं काकी माँ..?"

"अरे हैं हमारा एक रिश्तेदार..तू वो सब छोड़ आ यहाँ बैठ...!"शगुन को देख काकी ने बात बदल ली। शगुन जॉब करने लगी तो सरला ने बच्चियों का ध्यान रखने के लिए समय से पहले रिटायरमेंट ले लिया।नंदा काकी के दोनों बच्चे विदेश में रहते थे। वो भी दिन में अपना अकेलापन दूर करने के लिए बच्चों के साथ समय बिताने लगीं।

ब्लू साइन जॉइन करे शगुन को अभी चार महीने ही हुए थे कि उसे पता चला शशांक किसी और के साथ रिलेशनशिप में है। वो लड़की और कोई नहीं शगुन की सहयोगी निकली।

"मेरी बात सुनकर तुम अचानक क्या सोचने लगी शगुन..?" 

"कुछ नहीं मिताली..बस तुम्हें तुम्हारे हिस्से की खुशियाँ मिलें यही दुआ कर रही थी..!"

"शशांक बहुत अच्छा इंसान है शगुन। मैं भाग्यशाली हूँ मुझे इतना केयरिंग, इतना प्यार करने वाला दोस्त मिला।वो मेरा बहुत ख्याल रखता है...!"

"शादी का क्या ख्याल है...?"

"निकट भविष्य में शगुन...बस शशांक के कुछ जरूरी काम अटके हुए हैं। उनसे निपटने के बाद हम दोनों शादी कर लेंगे...!"शशांक और शगुन के डिवोर्स का केस अपनी लास्ट डेट का इंतजार कर रहा था। शशांक शादी में कोई अड़चन नहीं चाहता था इसलिए मिताली से काम का बहाना बनाकर डिवोर्स होने का इंतजार कर रहा था।

"तेरे डिवोर्स का क्या हुआ। तूने उसके बारे मुझे कभी नहीं बताया...? मुझे भी तो पता चले वो कौन बंदा है जो हीरे को ठोकर मारकर चला गया..!

"शायद इस डेट पर छुटकारा मिल जाए।तू उसके बारे में जानकार क्या करेगी।मुझे तो उसके विषय में बात करना ही पसंद नहीं..!शगुन तो स्वयं ही इस बंधन से आजाद होने के लिए बेचैन हो रही थी।

"शशांक ने अपने काम के बारे में तुम्हें कुछ नहीं बताया मिताली...?"

"नहीं मैंने पूछा नहीं...!"

"मिताली मेरी एक सलाह मानोगी..?"

"कैसी सलाह...?"

"शशांक से शादी का फैसला करने से पहले सारी बातें क्लियर कर लेना। कहीं ऐसा न हो आगे चलकर तुम्हें भी पछताना पड़े...!"

"शशांक ऐसा नहीं है शगुन।वो मुझे कभी भी धोखा नहीं देगा...!"मिताली का शशांक पर अंधा विश्वास देख शगुन को अपना पास्ट याद आ गया।

"एक समय ऐसे ही मैं भी उस शख्स पर ऐसे ही भरोसा कर रही थी....!"ऑफिस का टाइम खत्म हो गया था। शगुन बैग उठाकर घर के लिए निकल गई।

"मम्मा.. काकी माँ मैं कॉफ़ी बनाने जा रही हूँ।आप पियेंगी..?"शगुन अपने लिए कॉफी बनाने किचन में जा रही थी।

"कुछ हुआ है शगुन..?"

"नहीं मम्मा कुछ नहीं हुआ..!"

"कुछ तो है बेटा..तू जब अधिक परेशान होती है तभी कॉफी पीने की बात करती है...!"

"मम्मा शशांक किसी के साथ रिलेशनशिप में है..!"

"तुझे उससे क्या करना..? रिलेशनशिप में रहे या शादी करे। तुझे तो इसी पंद्रह तारीख को उससे छुटकारा मिल जाएगा...!"

"काश काम बन जाए।मम्मा वो मेरे साथ काम करती है।सोचती हूँ उसे सच बता दूँ...?"

"जब तक डिवोर्स नहीं होता,तू किसी को कुछ नहीं कहेगी शगुन...!

"क्यों मम्मा..?"

"समझले इसी मैं तेरी भलाई है बेटा..!"

"उन लोगों से कुछ माँगा है बिटिया के लिए सरला..?"

"हाँ काकी उनसे शगुन के लिए सबसे कीमती चीज माँगी है काकी। उसके लिए विजय ने वकील से कुछ पेपर्स भी बनवा लिए हैं।इसी पंद्रह तारीख को उनपर उनके साइन लेने है। फिर उनका रास्ता अलग हमारा अलग...!"

"कैसे पेपर मम्मा ? और कौनसी कीमती चीज माँगी है? मुझे उस घर की कोई चीज नहीं चाहिए...!"

"इन बच्चियों की कस्टडी के पेपर बनवाए हैं शगुन। वैसे भी उन्हें बच्चियों में इंटरेस्ट नहीं तो अभी गर्मागर्मी में वो लोग साइन भी कर देंगे।अभी चूक गए तो कहीं वो तलाक के बाद इन बच्चियों पर अपना हक जमाने आ गए तो तू क्या करेगी शगुन ...? 

"मैं इन दोनों के बिना नहीं जी पाऊँगी मम्मा...!

"इसलिए बेटा अभी किसी से कुछ नहीं कहना है। नहीं तो बातों पर बात बनेगी। उन्हें नई बात मिल जाएगी। फिर कहीं उन्होंने हमारे कस्टडी वाले पेपर्स साइन करने से मना कर दिया और अपनी ओर से कस्टडी के लिए केस फाइल कर दिया तो..?"

"मैं मेरी बेटियाँ उन्हें कभी नहीं दूँगी मम्मा।वो लोग मेरी बच्चियों से प्यार ही नहीं करते...!"

"वो तो हम लोग जानते हैं। इस परिवार के किसी भी सदस्य ने एक बार भी दोनों मासूमों की खबर नहीं ली यह बाहर वालों को क्या पता ? इसलिए कह रही हूँ कि पहले अपना पक्ष क्लियर हो जाए फिर उस लड़की को सारी सच्चाई बता देना। मैं भी नहीं चाहती कोई और मासूम उसके जाल में फंसे...!"

"जी मम्मा..!"धीरे धीरे समय गुजरता गया।शगुन और शशांक अब कानूनी तौर पर एक दूसरे से अलग हो गए थे। मिताली और शशांक ने शादी करने का फैसला कर लिया था।

"शगुन हमने शादी का फैसला कर लिया है...!"

"ओ वाऊ..कब की डेट निकली...?"

"दस मार्च...!"

"दस मार्च... यानि अपने जन्मदिन को यादगार बना रहा है शशांक...!"

"अरे मैंने तो तुम्हें बताया भी नहीं फिर तुम्हें कैसे पता उस दिन उसका जन्मदिन है। ..?"

"उसका जन्मदिन मुझे नहीं पता होगा तो किसे पता होगा? दो साल तक रिलेशनशिप और फिर डेढ़ साल का शादीशुदा जीवन, साढ़े तीन पुराना साथ था हमारा...!"

"होगा शगुन पर वो और कोई शशांक होगा। इत्तेफाक से दोनों की जन्म डेट और नाम मैच कर रहे हैं।मेरा शशांक तो बहुत इनोसेंट है।वह मुझसे कभी झूठ नहीं बोल पाता वो भला इतनी बड़ी बात क्यों छुपाएगा...?"मिताली शगुन की बात सुनकर थोड़ा एग्रेसिव होने लगी।

" रिलेक्स मिताली.... सॉरी मुझे ऐसे शशांक पर शक नहीं करना चाहिए था। शायद मैं ही गलत हूँ। तेरी बात सच ही है यह वो नहीं कोई और होगा तेरा शशांक नहीं होगा।मुझे जिसने चीट किया वो यह शशांक था..!शगुन ने अपनी शादी के कुछ फोटोग्राफ मिताली के हाथ में थमाए।

"यह...!" शशांक और शगुन की वैवाहिक रस्मों वाली फोटो देख मिताली के हाथ से सारी फोटोग्राफ छूटकर बिखर गईं।

"सॉरी मिताली में तुम्हें इस तरह हर्ट नहीं करना चाहती थी..!" शगुन ने उसका हाथ कसकर पकड़ लिया। 

"यह सच है शगुन...?"

"सौ प्रतिशत सत्य है मिताली इसलिए मैं अपनी आँखों बंद करके यूँ तुम्हारा जीवन बर्बाद होते हुए नहीं देख सकती...!शगुन शशांक के साथ बिताए डेढ़ साल का कच्चा चिट्ठा खोलकर रख देती है।

"मैंने परिवार का सुख नहीं ले पाया शगुन ।पर कहते हैं बड़े बुजुर्ग जो नियम बनाकर गए हैं। उनके पीछे कुछ न कुछ विशेष कारण छुपा होता है।पर उन नियमों की आड़ लेकर इंसान इंसानियत भूलने लगे तो वहीं नियम हमें बुरे लगने लगते हैं शगुन..!

"सही कहा मिताली... मैंने खुद को उनके हिसाब से ढालने की बहुत कोशिश की पर फिर भी अलग कल्चर से आई लड़की उनके दिलों से उतरी रही। इसलिए तुम शांति से विचार करो कि अब शशांक का क्या करना है..!

"मुझे शशांक के तलाकशुदा होने से कभी प्रॉब्लम नहीं होती। दुःख इस बात से है कि उसने मुझसे झूठ कहा कि वो अभी तक सिंगल हैं।मैं उसकी ज़िंदगी में आने वाली पहली और आखिरी लड़की हूँ। इतना बड़ा झूठ, उसने मुझे बताया है तो क्या पता तुम्हें भी ऐसा ही कोई झूठ दिखाय हो? तुमने उसे कैसे सह लिया?अब तुम देखो शगुन मैं शशांक को कैसे सबक सिखाती हूँ..?

"तुम ऐसा क्या करोगी।और क्या कहोगी अपने मातापिता से...?"

"मैं एक अनाथ हूँ शगुन... मातापिता बचपन में ही गुजर गए थे। रिश्तेदारों ने कुछ दिन में ही किनारा कर लिया। पड़ोसी अनाथाश्रम में छोड़ गए। अनाथाश्रम की सुपरवाइजर मैडम की छत्रछाया में थोड़ी बहुत ममता मिली थी।वो भी पिछले साल छोड़कर चली गई।मैं शशांक को पाकर बहुत खुश थी कि अब मेरी भी फैमिली होगी...!"

"ओह तुम्हारे बारे में जानकार बहुत दुख हुआ।आज से तुम अकेली नहीं,मैं और मेरी फैमिली तुम्हारी फैमिली है। मेरी फैमिली में मेरी छोटी बहन का दिल से स्वागत है मिताली...! शगुन ने मिताली का हाथ पकड़ा।

"थैंक्स शगुन...!" मिताली ने शशांक से कुछ नहीं कहा। शशांक के घर शादी की तैयारियाँ जोरों शोरों से चल रही है। मिताली के दिमाग में कुछ और चल रहा था। आखिर दस मार्च का दिन आ गया।

बाहर बाराती डांस करने में मगन थे। दुल्हन का जोड़ा पहने मिताली शशांक का इंतजार कर रही थी। द्वार पर स्वागत का थाल लिए सरला को देखते ही घोड़ी पर बैठे शशांक के पसीने छूट गए।

"शगुन की मॉम...?रवि ने उन्हें देख बैंड बंद करा दिया।

"अरे बैंड क्यों रोक दिया।बजाओ,बजाओ। अरे कोई मेरे दूल्हे को तो नीचे उतारो। मुझे भी डांस करना है...!" मिताली ने सामने आकर कहा।दो तीन लोगों ने आगे बढ़कर शशांक को नीचे उतार लिया।

"अरे तुम लोगों क्या चुपचाप खड़े होने के लिए बुलाया है...? मिताली विजय के साथ खड़े कैमरे वालों से बोली।वो कोई साधारण कैमरे वाले नहीं मिताली की पहचान के कुछ रिपोर्टर थे। मिताली ने शशांक का झूठ उजागर करने के लिए बुलाया था।

"तो मिलिए मेरे होने वाले दूल्हे शशांक पुरोहित ।यह बहुत ही इनोसेंट एक पत्नीव्रत धारण करने वाला बड़ा ही प्यारा इंसान है। इतना प्यारा कि इसका बोला झूठ सच को शरमाने पर मजबूर कर दे...!"मिताली मीडिया के सामने शशांक के झूठ की परतें खोलती गई और मीडिया वाले उस सच को पूरे शहर में वायरल करने लगे।

"बस कर मिताली,रोक दे यह सब...!"शगुन ने धीरे से मिताली का हाथ पकड़ कर अपनी ओर खींचा।

"तुझे क्यों खराब लग रहा है..!"

"मिताली उसको उसके किए की सजा मिल गई।अब छोड़ जाने दे यार..!"

"ताकि कल कोई और शगुन या मिताली उसके प्यार में पागल होकर उससे शादी करले और फिर वही सब भुगते जो तूने भुगता...?"

"ऐसा जरूरी नहीं मिताली। मम्मा कहती हैं हर प्यार कामयाब नही होता।मेरा प्यार भी वैसा ही था नहीं कामयाब हुआ। तुम मेरी छोटी बहन जैसी थी इसलिए तुम्हें सच बताना मेरा फर्ज था।हो सकता है शशांक को कोई ऐसा मिल जाए जो उसके घरवालों की कसौटी पर खरा उतर जाए। उसे वो लोग उतनी तकलीफ न दे जितनी मुझे दी...!"

"तेरा दिल कितना बड़ा है शगुन।मेरा दिल इतना बड़ा नहीं जो ऐसे झूठे इंसान को माफ कर दूँ।जो अपनी नन्ही बच्चियों का नहीं उससे कैसी सहानुभूति रखें शगुन..?"मिताली की आँखे डबडबा आईं।

"वो कैसा भी है पर एक सच तो यह भी है कि वो मेरी बच्चियों का बाप है।हाँ यह बात और है कि उसने और उसके घरवालों ने इन दोनों से कोई रिश्ता नहीं रखा।हाँ उसने मुझसे झूठ बोला। मुझे चीट किया पर मैंने तो उससे प्यार ही किया था। मैं इस सत्य को कैसे झुठला दूँ..? शगुन की आँखें छलक आईं।

"तुझे छोड़कर शशांक ने अपनी ज़िंदगी की सबसे कीमती चीज खो दी।चल तेरे लिए यह सब रोक देती हूँ..! मिताली ने रिपोर्टरों को वापस जाने को कह दिया।यह देख शशांक और उसके घरवालों को अपने किए पर बेहद शर्मिंदगी महसूस हो रही थी।

"शगुन मुझे माफ कर दो।मैं अपने किए पर बेहद शर्मिन्दा हूँ...! शशांक हाथ जोड़कर बोला।

"मम्मा पापा घर चलें ?चलती हूँ मिताली..! शशांक की बात का जवाब दिए बगैर शगुन ने अपने कदम घर की ओर बढ़ा दिए।

"शगुन...!!रुको मेरी बात सुनो प्लीज... शगुन..! शशांक अपनी गलतियों पर पछताता हुआ आवाज देता रह गया। शगुन ने उसे देखना भी जरूरी नहीं समझा।

"शगुन एक बार मेरी ओर देखना भी गँवारा नहीं तुम्हें...!"जिस तरह शशांक ने उससे मुँह फेरा था। अपनी ज़िंदगी के कड़वे सच को पीछे छोड़ शगुन उसी अंदाज में आगे बढ़ती चली गई।

*अनुराधा चौहान 'सुधी'स्वरचित*

2 comments:

  1. स्त्री की अस्मिता को रौंदने को प्रयत्न करता एक और चरित्र, सुंदर कहानी!

    ReplyDelete
    Replies
    1. हार्दिक आभार आदरणीया।

      Delete